विदेश से भारत पैसे कैसे मंगाए: अलग-अलग तरीकों के बारे में जानकारी, फीस, और बचत के सुझाव

Aditya Shrivastava

भारत में कई लोग हैं जो विदेश में काम करते हैं और अपने परिवार और दोस्तों को विदेश से पैसा भेजते हैं। आईये देखते हैं विदेश से पैसा मंगाने के कौन से विभिन्न तरीकों हैं और कैसे Wise अंतर्राष्ट्रीय मनी ट्रांसफर में आपकी मदद कर सकता है।

📝 विदेश से भारत पैसे मंगवाने के तरीके

विदेश से कैश या नकद मंगवाना

भारतीय निवासी अंतरराष्ट्रीय उड़ानों से INR 25,000 तक कैश ला सकते हैं। NRI या विदेशी यात्री विदेशी मुद्रा में USD 5,000 के बराबर बिना घोषित किये ला सकते हैं — उससे ज्यादा नकद लाने पर सीमा शुल्क अधिकारियों को नकद कहाँ से आई, क्यों आई, वगैरह साफ़-साफ़ बताना होगा। इस विषय में अधिक जानकारी के लिए सीमा शुल्क बोर्ड की वेबसाइट पर "Guide For Travellers" को पढ़ें।

कोरियर द्वारा लिफ़ाफ़े में डाल कर विदेश से कैश भेजने का प्रयास न करें: अंतरराष्ट्रीय मेल से नकद भेजना भारत में गैर-कानूनी है! अगर आप को पैसे नकद में चाहिए तो ऐसी सेवाओं का इस्तेमाल करें जिनके भारत में कैश-पिकअप केंद्र हैं। यह जानी-मानी अंतरराष्ट्रीय मनी ट्रांसफर सेवायें हैं जिनके द्वारा विदेश से भारत में कैश भेज सकते हैं:

Western Union और MoneyGram के कैश ट्रांसफर को आप पोस्ट-ऑफिस से भी पिकअप कर सकते हैं।

बैंक के द्वारा अंतरराष्ट्रीय ट्रांसफर

बैंक के द्वारा सीधे अंतरराष्ट्रीय ट्रांसफर सबसे आम तरीका है, लेकिन बैंक की भारी फीस के कारण ये आपको सबसे महंगा भी पड़ सकता है। बैंक के द्वारा ट्रांसफर करने के लिए पैसे भेजने वाले को अपने विदेशी बैंक से आपके भारतीय बैंक अकाउंट पर Wire Transfer करना होगा। अंतरराष्ट्रीय वायर ट्रांसफर करने के लिए उन्हे आपकी पूरी जानकारी की जरूरत पड़ेगी:

  • आपका पूरा नाम, वैसा ही जैसा आपके बैंक अकाउंट पर है
  • आपका फोन नंबर और ई-मेल
  • आपका पता
  • आपके बैंक का पूरा अकाउंट नंबर
  • आपके बैंक का Swift Code नंबर

आपको अपने बैंक से पता करना पड़ेगा की अंतर्राष्ट्रीय ट्रांसफर बुलवाने के लिए कोई ख़ास निद्रेश हैं या नहीं - और यह बात पैसे भेजने वाले फॉरेन बैंक को बतानी होगी। इसके साथ बैंक की फीस और एक्सचेंज रेट का भी जरूर पता करें, क्योंकि वायर ट्रांसफर की फीस आमतौर पर भारी होती है।

मनी ट्रांसफर एजेंसी के द्वारा

पैसे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ट्रांसफर करने के लिए, 'एक्सचेंज हाउस' के नाम से बहुत सी कंपनी आ गई हैं जिनके द्वारा विदेश से भारत पैसे भेजा जा सकता है। किसी भी सेवा का इस्तेमाल करने से पहले इन बातों का ध्यान रखें:

  • केवल वैध एवं प्रतिष्ठित सेवाओं का उपयोग करें। मनी ट्रांसफर के नाम से बहुत सी अवैध और फ्रॉड कंपनी हैं जिनके इस्तेमाल करने से आपके पैसे को खोने का या आपसे अनजाने में अपराध होने का ख़तरा है। "हवाला" के दलालों से खासकर सावधान रहें — हवाला ट्रांसफर भारत में अवैध और गैरकानूनी है!

  • किसी भी सेवा का उपयोग करने से पहले उसकी फीस का पूरी तरह पता कर लें। उनसे साफ़-साफ़ पुछें कि पैसे भेजने के बाद पाने वाले के अकाउंट में कितने जमा होंगे - ताकि वो आपसे कोइ फीस छुपा ना पाएं।

  • फीस के साथ-साथ इस बात का जरूर पता करें की विदेशी मुद्रा को भारतीय रुपयों में किस मोल से परिवर्तित किया जा रहा है। सही मोल आपको गूगल पर दिख जायेगा। कई लोग इस एक्सचेंज रेट में भी अपनी फीस घुसा देते हैं

ऑनलाइन ट्रांसफर सेवायें

ऑनलाइन ट्रांसफर सेवायें एक और तरीका है जिनके द्वारा आप घर बैठे विदेश से भारत पैसे भेज सकते हैं। इन में से एक ऐसी कंपनी है Wise.

Wise का लक्ष्य है अंतरराष्ट्रीय मनी ट्रांसफर को सरल, तेज़, सुविधाजकन और पारदर्षी बनाना। Wise की ऐप या वेबसाइट के द्वारा, घर बैठे ऑनलाइन ही, से विदेश से भारतीय बैंक अकाउंट या UPI पर पैसे भेज सकते हैं।

Wise एक वैश्विक जानी-मानी कंपनी है और इससे ट्रांसफर करना बिलकुल सुरक्षित है। पैसे भेजते समय आपको ट्रांसफर की फीस साफ़-साफ़ बताई जाती है और विदेशी मुद्रा को भारतीय रुपयों में मिड-मार्केट रेट पर ही एक्सचेंज किया जाता है।

Wise से भारत पैसे भेजें 👉

विदेश से पैसे मंगवाने की फीस

हर सेवा की अपनी अलग फीस है, और पैसे किस तरीके से किस देश से भेजे जा रहे हैं, पर निर्भर करती है। जब आप फीस की एक-दूसरे से तुलना करते हैं तो करंसी-एक्सचेंज रेट का ज़रूर ध्यान रखें।

करंसी-एक्सचेंज रेट की छुपी कीमत

विदेशी मुद्रा को भारतीय रुपयों में बदलने के मोल को करंसी-एक्सचेंज रेट कहते हैं, और आज का सही रेट आप Google पर आसानी से देख सकते हैं। पर बैंक और ज्यादातर मनी-ट्रांसफर सेवाएं आपको ये रेट नहीं देंगी! ये लोग अपना अलग ही रेट बताते हैं जिस में अपनी फीस छुपा देते हैं।

पर Wise में ऐसा नहीं होता है। Wise में फॉरेन करंसी को हमेशा गूगल वाले मिड-मार्केट रेट पर एक्सचेंज किया जाता है - और ट्रांसफर की फीस अलग से साफ़-साफ़ बताई जाती है।

भारत में ट्रांसफर करने वाली सेवाओं की फीस तुलना करें


भारतीय व्यापारियों के लिए: Wise Business अकाउंट

यदि आपका ऐसा बिज़नेस है जिसमें आपको विदेशी ग्राहकों से पेमेंट आती है, तो फिर आप Wise Business को जरूर देखें और फॉरेन पेमेंट को मंगवाना सरल बनायें। Wise Business में आपकी कंपनी को ८ विदेशी मुद्रा (फॉरेन करेंसी) के अकाउंट डिटेल्स मिलते हैं। इस का मतलब की आप के विदेशी ग्राहक आपको इन मुद्राओं में लोकल ट्रांसफर से पेमेंट कर सकते हैं।

भारतीय बिजनेस के लिए फॉरेन करेंसी अकाउंट डिटेल्स

जैसे ही आपके फॉरेन करेंसी अकाउंट में पेमेंट आती है, Wise उसे INR में परिवर्तित कर के सीधे आपके भारतीय बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर देता है - और साथ में आपको ई-मेल से FIRC भी भेज देता है। ये अनोखी सुविधा एक पारदर्शी फीस के साथ आती है जो पहले से ही बताई जाती है, और Wise में करेंसी एक्सचेंज हमेशा मिड-मार्केट रेट पर होता है।

अपना Wise Business अकाउंट खोलें 🚀

यह आपके अंतर्राष्ट्रीय ग्राहकों के लिए तो सुविधाजनक है ही, और साथ-साथ आपका अपना जीवन भी आसान बनाता है — अब फॉरेन पेमेंट के लिए आपको न तो बैंक के चक्कर काटने पड़ेंगे और न ही उनकी छुपी हुई फीस के बारे में चिंता करना पड़ेगा।


कृपया Wise के नियम और शर्तें को जरूर देखें और अद्यतित फीस को गौर से समझें।

यह प्रकाशन केवल सामान्य जानकारी के लिए है और इसमें विषयों का हर पहलू से व्यापक विवरण शामिल नहीं है। इसका उद्देश्य ऐसी सलाह देना नहीं है जिसके आधार पर आप अपना निर्णय लें। यहां लिखी हुई जानकारी के आधार पर किसी भी कार्रवाई को करने या करने से रोकने के पहले योग्य पेशेवर या विशेषज्ञ से जरूर परामर्श करें। इस प्रकाशन में लिखी हुई जानकारी Wise Payment Limited या उसके सहयोगियों की और से कानूनी, कर या अन्य पेशेवर सलाह नहीं है। पिछले परिणामों का मतलब यह नहीं है कि आगे भी वैसे ही हो। इस प्रकाशन की जानकारी सटीक, पूर्ण या अद्यतित होने की हमारे तरफ से कोई प्रतिनिधित्व, वारंटी या गारंटी, चाहे व्यक्त या निहित, नहीं है।

कवर फ़ोटो का श्रेय - vicky adams on Unsplash.


*Please see terms of use and product availability for your region or visit Wise fees and pricing for the most up to date pricing and fee information.

This publication is provided for general information purposes and does not constitute legal, tax or other professional advice from Wise Payments Limited or its subsidiaries and its affiliates, and it is not intended as a substitute for obtaining advice from a financial advisor or any other professional.

We make no representations, warranties or guarantees, whether expressed or implied, that the content in the publication is accurate, complete or up to date.

Money without borders

Find out more

Tips, news and updates for your location